मुफ्त बिजली योजना दिल्ली वासियों को खूब भाया

बिजली बिल से परेशान ग्राहकों की परेशानी को कम करने के लिए आम आदमी पार्टी की सरकार ने वर्ष 2015 में ऐसी योजना शुरू की थी जिससे ग्राहकों को काफी फायदा हुआ है। मुफ्त बिजली योजना दिल्ली वासियों को खूब भाया है। प्रति माह अगर कोई ग्राहक 200 यूनिट तक बिजली खर्च करता है तो उसे 100 प्रतिशत और 201 से चार सौ यूनिट तक खर्च करने वालों को 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है। लेकिन अब इस नियम में बदलाव हो गया है।

इस साल अक्टूबर से इसमें एक बदलाव किया गया है

लेकिन इस साल अक्टूबर से इसमें एक बदलाव किया गया है। जो भी ग्राहक इस छूट का लाभ उठाना चाहता है उसे अक्टूबर से सब्सिडी के लिए आवेदन करना होगा। 1 अक्टूबर से पहले इसका लाभ उठाने के लिए आवेदन नहीं करना होता था लेकिन 1 अक्टूबर के बाद इसका लाभ उठाने के लिए आवेदन देना अनिवार्य कर दिया गया है।

14 सितंबर को वैकल्पिक बिजली बिल सब्सिडी योजना की भी घोषणा की गई थी। एक मोबाइल नंबर से सिर्फ एक बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करने की सुविधा उपलब्ध है।

जिन्हें अक्टूबर में नहीं मिला लाभ, वह नवंबर में आवेदन कर सकते हैं

बिजली बिल में छूट के लिए आवेदन करना पड़ता है। 31 अक्टूबर तक लगभग 35 लाख ग्राहकों ने हो आवेदन किया है। अक्टूबर में 12 लाख ग्राहकों ने आवेदन नहीं किया है, जिन्हें छूट का लाभ नहीं मिलेगा। अब यह ग्राहक अगर छूट चाहते हैं तो नवंबर में आवेदन कर सकते हैं।

Leave a comment

Cancel reply