रूस और यूक्रेन के बीच में विवाद लगातार बढ़ते जा रहा है और कई प्रकार की खबरें लगातार आपको विचलित कर रही होंगी इस बीच हम आपके साथ वह पांच ऐसी खबर लाए हैं जो यूक्रेन के लोगों के लिए पॉजिटिव है.

1: वापस आ रहे हैं यूक्रेन में उनके लोग.

जहां एक और यूक्रेन के नागरिक यूक्रेन से निकलकर अगल-बगल के देशों में शरण ले रहे हैं वही यूक्रेन के लिए एक बड़ी पॉजिटिव खबर यह है कि यूक्रेन के पैसे नागरिक जो अगल-बगल के यूरोपीय देश में है वह लोग यूरोप छोड़कर अपनी मातृभूमि के लिए यूक्रेन में लगातार दाखिल हो रहे हैं पोलैंड बॉर्डर के गार्ड के अनुसार लगभग 22000 लोग यूक्रेन में गुरुवार से लेकर आज रविवार तक एंट्री किए हैं जो लोग अपनी मातृभूमि के लिए वापस आए हैं. Medyka चेकप्वाइंट पर अभी भी आने वाले लोगों का लाइन लगा हुआ है.

2: जर्मनी ने यूक्रेन कर दिया साथ.

पोलैंड बॉर्डर पर आ रहे यूक्रेन के नागरिकों को हर तरीके से प्रवासी मदद देने के लिए जर्मनी ने ऐलान किया है और उनके लिए ट्रेन इत्यादि की व्यवस्था भी की है. यूक्रेन से आ रहे नागरिकों को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो इसके लिए विस्तृत शेल्टर हाउस इत्यादि की भी व्यवस्था जर्मनी ने किया है.

3: यूक्रेन में सैटलाइट इंटरनेट चालू.

जहां पर एक और लगातार युद्ध के वजह से गंभीर स्थिति में फंस रहे यूक्रेन के पास नेटवर्क संबंधी दिक्कतें आ रही हैं वहीं पर इसको हल करने के लिए एलन मस्क ने अपनी कंपनी Starlink के सैटलाइट इंटरनेट कनेक्शन सेवा को यूक्रेन में चालू कर दिया है और मुक्त कर दिया है.

4: यूक्रेन के सेना ने अपने क्षेत्र पर पाया कंट्रोल रशियन को पीछे धकेला.

यूक्रेन की सेना ने सफलतापूर्वक अपना कंट्रोल अपने देश के दूसरे सबसे महत्वपूर्ण शहर Kharkiv  पर पा लिया है इस दरमियान उन्होंने रूस के सेना को पकड़ते हुए इलाके से बाहर धकेला है इसकी जानकारी वहां के लोकल गवर्नर ने दिया है.

5: रूस का शेयर मार्केट क्रैश हुआ.

विदेशी प्रतिबंधों की वजह से रूस का शेयर मार्केट सदी के सबसे बड़े क्रश का शिकार हुआ है और इसमें रूस का अरबों रुपए का नुकसान हुआ है.

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे lov@gulfhindi.com पर

Leave a comment