दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, जिन्हें सीओवीआईडी ​​-19 के लिए पॉज़िटिव आने के बाद बुधवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, आज शहर के एक निजी अस्पताल में संक्रामक वायरस से लड़ने में उनकी मदद करने के लिए प्लाज़्मा थेरेपी की। श्री सिसोदिया को शुरू में बुखार फैलने और सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद राज्य के लोक नायक जयप्रकाश अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनके प्रवेश के समय डॉक्टरों ने कहा, उनके ब्लड प्लेटलेट्स का स्तर भी गिर गया था। अगले दिन (गुरुवार) अस्पताल के अधिकारियों ने कहा कि श्री सिसोदिया डेंगू के लिए भी पॉज़िटिव पाए गए। बाद में उसी दिन उन्हें दिल्ली के साकेत के निजी अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया।

श्री सिसोदिया, दिल्ली सरकार के अन्य मंत्रियों के साथ सक्रिय रूप से वायरस के खिलाफ लड़ाई में शामिल थे, वर्चुअल प्रेस ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए कोविड सुविधाओं का निरीक्षण करते थे और रोग के प्रबंधन की देखरेख करते थे। उन्होंने 14 सितंबर को वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया। “हल्के बुखार से पीड़ित होने के बाद, मैंने कोरोनोवायरस परीक्षण लिया और परिणाम सकारात्मक निकला। मैंने खुद को अलग कर लिया है। मुझे अब तक बुखार या कोई अन्य समस्या नहीं है, मैं बिल्कुल ठीक हूं। आपकी प्रार्थनाओं के साथ, मैं हूं। यकीन है कि मैं अपने स्वास्थ्य को फिर से हासिल करने के बाद काम पर लौटूंगा, ”उन्होंने हिंदी में ट्वीट किया।

कोविड प्रबंधन दिशानिर्देशों के अनुसार जिन रोगियों में सह-रुग्णता नहीं होती है और वे एक कमजोर आयु वर्ग के नहीं होते हैं (10 वर्ष या 60 वर्ष से अधिक) उनको होम संगरोध की सलाह दी जाती है। श्री सिसोदिया 48 साल के हैं। चिकित्सा विशेषज्ञों ने कोविड और डेंगू दोनों से संक्रमित रोगियों के इलाज की जटिलताओं पर यह बताते हुए ज़ोर दिया है कि ऐसे मामलों में “स्टैंडर्ड प्रोटोकॉल” नहीं है। रोगी कौन है, उसके हिसाब से ही उपचार होगा।

Leave a comment