जैसे की सभी जनते हैं की IAS क्रैक करना आसान नहीं है। इस बार स्टूडेंट्स को काफ़ी उलझाने वाले सवाल पुछे गए। जिनका जवाब हां और ना दोनों हो सकते थे, ऐसे में बाजी उसी की थी जिसने अपनी सुझबुझ और चालाकी से जवाब दिया। बिहार के 26वा रैंक लाने वाले उत्सव आनंद से वर्क फ्रॉम होम कल्चर और दिल्ली में फ्री बिजली देनी चाहिए या नहीं पर सवाल पूछ गए हैं। तो चलिये जनते हैं की यूपीएससी क्रैक करने वाले ने क्या जवाब दिया।

यूपीएससी में 26वा रैंक लेन वाले उत्सव आनंद से वर्क फ्रॉम होम पर सवाल पुछे गए , आम आदमी और सरकार को इससे क्या फायदे नुकसान हो रहा है। वर्क फ्रॉम होम में प्रमोट करना चाहिए या नहीं के सवाल पर उत्सव ने कहा कि यह संकर संस्कृति की तरह होना चाहिए।

 

फ्रीडम अधिक होनी चाहिए, लेकिन कार्यालय बंद नहीं होने चाहिए। कर्मचारियो को ये आजादी होनी चाहिए की अगर वो वर्क फ्रॉम होम करना चाहे तो कर सकते हैं। साथ ही उनसे यह भी पूछा गया कि कोरोना ने नौकरी के सेक्टर में क्या नया दिया?

 

# बिहार की समस्या पर सवाल

 

उत्सव से राष्ट्रीय सुरक्षा और बिहार की समस्या पर भी कई सवाल पूछा गया। इस पर उत्सव ने चाइना और भारत के संबंधों को लेकर जवाब दिया। बिहार की समस्या पर उत्सव ने कहा कि बाढ़ की समस्या के निदान और इंडस्ट्री का नहीं होना भी बड़ी समस्या हैं इसके समाधान को लेकर जवाब दिया। इस सब के दौरान ऐसे सवाल भी उत्सव से किए गए जो उलझाने वाले रहे, जिसमें उत्सव ने काफी तर्क के साथ जवाब दिया।

 

# अफसर सोशल मीडिया चलाए या नहीं?

बिहार में 179 लेन वाले शुभ्रा से इंटरव्यू में 30 मिनट तक सवाल किए गए। उनसे ये पूछा गया कि प्रशासनिक अधिकारी को सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना चाहिए या नहीं? सुभ्रा ने बड़े अच्छे से जवाब देते हुए कहा की हा एक्टिव होने चाहिए, लेकिन ध्यान भी देना चाहिए।सोशल मीडिया के दोनो पहलु(पॉजिटिव और निगेटिव) को बताया।

 

 

# कोविड के दौरान और क्या अच्छा कर सकते थे?

 

यूपीएससी क्रैक करने वाले अंकित से पुचा गया की कोविड के लिए आरबीआई को क्या करना चाहिए? कोविड में सरकार ने जो किया क्या वो सही थे? इसमें और बेहतर हम और क्या कर सकते थे? दिल्ली कोस फ्री बिजली देना चाहिए या नहीं?इन सब सवालो का जवाब अंकित ने काफी होसियारी से दिया।

आरबीआई के सब सवालो का अंकित ने कुछ ये जवाब दिया कि मार्केट में डिमांड बनी रहे। कोविड में सरकार तैयारी पर था कि पीएम नरेंद्र मोदी जी ने गरीब कल्याण योजना के तहत राशन बाटी और लोन पर छूट भी दी अंकित ने ऐसी कई योजनाओं की खूबियों से जवाब दि। जिनकी जॉब गई उनके लाभ की बातो से अंकित ने संतुष्ट कर दिया।

 

 

# श्रेया से कविता भी सुना गया

 

बिहार की श्रेया ने यूपीएससी में 71वीं रैंक लाया। उनसे भी कुछ उल्झाने वाले सवाल कीये गए। सवाल के साथ-साथ उनसे कविता भी सुना गया। इसके अलावा इंटर नेशनल रिलेशन और सोशल मीडिया व देश की इकोनॉमी पर भी सवाल किया गया।

इंटरनेशनल रिलेशन पर श्रेया ने कहा कि दुनिया में किसी भी देश को आत्महित पर काम करना चाहिए, लेकिन दुनिया के नियमों को नहीं तोड़ना चाहिए।

अपनी सुरक्षा पडोसी देश की सुरक्षा पर भी संभव है। सोशल मीडिया को क्या समझती हैं, इस पर नियंत्रण लगाया जाना चाहिए या नहीं। सिविल सेवक को सोशल मीडिया का उपयोग करना चाहिए या नहीं? इस बात पर श्रेया ने कहा की लिमिट में प्रयोग करना चाहिए।

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Join the Conversation

1 Comment

  1. Nice Strategy. In the entire article there is no answer to the question, nice clickbate, stupid to waste significant life moments here.

Leave a comment