घरेलू तरीके से यह नई विधि से बना जूस देगा आपको गजब के फायदे

Healthy juice for health

बढ़ते दौर के अनुसार आजकल ऐसी बहुत सारी केमिकल भरी चीजें आने लग गई है जिनकी वजह से आज की पीढ़ी के स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। यदि किसी भी व्यक्ति का स्वास्थ्य बिगड़ा हुआ रहता है तो उसकी दैनिक दिनचर्या में होने वाली सारी गतिविधियां खराब हो जाती हैं इसीलिए स्वास्थ्य की तिजोरी खोलने के लिए आपको आंवले का यह जूस रोजाना पीना चाहिए। घरेलू तरीके से निर्मित आंवले का यह जूस शरीर में शानदार असर पैदा करता है जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर स्वस्थ रखता है। ऐसे में यदि आप गुणों से भरे हुए आंवले के जूस को पीते हैं तो जिंदगी में आपको कभी भी स्वास्थ्य सुधारने के लिए दवाइयों की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

एक एक बूंद मे गजब के फायदे

आंवले में विशेष प्रकार के आयुर्वेदिक गुण होते हैं जो शरीर में उत्पन्न हो रही बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं साथ ही दैनिक दिनचर्या में हो रही गतिविधियों में सहयोग करने के लिए हमें एनर्जी प्रदान करता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि केवल एक आंवले मैं पूरे चवनप्राश जितनी ताकत होती है। यानी आप मार्केट से जो चमनप्राश ₹200 में खरीदे हैं वह काम केवल एक आंवला मात्र चंद सेकंड में ही कर देगा।

आँखों मे फायदा

यदि आपको आंखों से संबंधित परेशानी है तो रोजाना बेस पर आंवले का जूस पीने पर आंखों की परेशानी आसानी से दूर हो जाएगी। सामान्यता आंवले में विशेष प्रकार के प्रोटीन और आयुर्वेदिक गुण होते हैं जो धुंधला दिखना, आंखें जलना, कम दिखना जैसी परेशानियों को चंद मिनटों में ठीक कर देता है।

पेट में पाचन की क्षमता में लाभदायक

रोजाना बेस पर आंवले का जूस पीने से आपके पेट में पाचन की क्षमता बढ़ेगी जिससे आप अन्य बीमारियों से बचे रहेंगे क्योंकि शरीर में उत्पन्न होने वाली अधिकतर बीमारियां पेट के कारण ही होती हैं। आंवले में विशेष प्रकार के गुण होते हैं जो खाने को पचाने और शरीर को ठंडा रखने का कार्य करते हैं ऐसे में यदि आपको अत्यधिक गैस बनती है तो यह शिकायत भी आंवले के जूस से दूर हो जाएगी।

छालों से आजीवन मुक्ति

आजकल छालों की बीमारी लगभग हर व्यक्ति को होती हैं जिसमें पेट सही नहीं होने के कारण यह बीमारी उत्पन्न हो जाती हैं। कई लोग मुंह में छाले हो जाने को काफी कम आंकते है लेकिन यदि यह बीमारी एक बार ले पकड़ लेती हैं तो फिर आपके शरीर से पीछा नहीं छोड़ती। साले सामान्यतः पेट में खराबी या गैस के कारण होते हैं जिसे आंवले का जूस 2 मिनट में ठीक कर देता है। ऐसे में यदि आप रोजाना सुबह उठकर आंवले के जूस का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए लाभदायक होगा।

कैसे बनाये आंवले का रामबाण जूस

आंवले का यह रामबाण जूस बनाने के लिए आपको सामान्यतः कुछ आवलो की आवश्यकता होती है जिन्हें मिक्सर में पीसकर आप छानकर एक साथ गिलास या बर्तन में रख सकते हैं। आंवलो को पीते वक्त ध्यान रखें कि उनमें थोड़ा पानी मौजूद रहे जिससे उसमें उपस्थित छोटे से छोटे आयुर्वेदिक गुण आप के जूस में आ जाएंगे।

Lakhan Singh Panwar

मध्य प्रदेश से पेशेवर लेख लेखक, खबरो का भंडार लेते हुए सटीक रीसर्च के साथ हाजिर.

Leave a comment

Cancel reply