Solar Rooftop Subsidy Yojana देश में तेजी से बढ़ती पेट्रोल-डीजल की कीमत और महंगाई से लोग हलाकान हैं। हालांकि सरकार की ओर से महंगाई कम करने और गरीब तबके के लोगों राहत देने के लिए कई योजनाएं चला रही है।

इन्ही योजनाओ के चलते देश के गरीब वर्ग के लोगों को महंगाई से थोड़ी राहत मिल रही है। इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल मोदी सरकार ऐसी योजना लाई है, जिससे आपको बिजली बिल का भुगतान नहीं करना होगा, वो भी 25 साल तक। तो वलिए जानते हैं क्या है मोदी सरकार की योजना और कैसे ले सकेंगे इसका लाभ।

 

Solar Rooftop Subsidy Yojana

दरअसल मोदी सरकार ने जनता को राहत देने के लिए एक खास योजना बनाई है, जो आम जनता को बड़ी राहत दे देगी। सरकार की इस योजना से लोगों को 25 साल तक बिना बिजली बिल का भुगतान किए 24 घंटे फ्री में बिजली मिलेगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए पहले आपको 72 हजार रुपए का भुगतान करना होगा।

मोदी सरकार सोलर पावर स्कीम चला रही है। इसमें आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं। इसके लिए आपको एक मुश्त पैसा देने की भी जरूरत नहीं है। आप आसान किश्तों में सोलर पैनल लगवा सकते हैं। सरकार इसपर अभी सब्सिडी भी दे रही है। ऐसे में बहुत ही कम दाम में ये सोलर पैनल आप आसानी से लगवा सकते हैं। मोदी सरकार की इस योजना का देश का कोई भी नागरिक लाभ ले सकता है, बशर्ते इसके लिए उपभोक्ता के पास 10 वर्गमीटर जगह हो। इससे आपको 1 किलोवाट तक बिजली मिलेगी।

 

सरकार दे रही पैसा

अगर आप इस Solar Rooftop Yojana के तहत अपने घरो या खेती में सोलर रूफ़टॉप पेनल लगवाते है तो आपको सरकार की ओर से 3KW तक के सोलर रूफटॉप पैनल ( Solar Panel ) लगाने पर 40 प्रतिशत तक की सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) सब्सिडी मिलेगी वहीं, 3KW के बाद केंद्र सरकार द्वारा आपको 10KW तक की 20 प्रतिशत सब्सिडी डी जाएगी 3kW का सौर ऊर्जा पैनल ले रहे हैं तो 37000 × 3 = 111000 रुपये की कुल लागत पर 4 प्रतिशत की सब्सिडी मिलेगी। इस तरह आपको केवल 66,600 से 72 हजार रुपये ही देने होंगे।

जानकार बताते हैं कि सोलर पैनल एक बार लगवाने के बाद 25 साल तक चलता है। क्रेडा ने केंद्र सरकार की मदद से हर प्रदेश में सोलर पावर प्लांट लगाने का यह अभियान शुरू किया है। इसके तहत प्रत्येक प्लांट लगाने पर 40 फीसदी की सब्सिडी भी मिलेगी। यह प्लांट एक किलोवाट से पांच सौ किलोवाट क्षमता तक होंगे।

सोलर पैनल में मेटनेंस का खर्च नहीं आता, लेकिन 10 साल में इनकी बैटरी बदलनी होती है। सोलर पैनल को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भी आसानी से मूव किया जा सकता है। एक किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल से एक घर की जरूरत का बिजली खर्च आसानी से चलाया जा सकता है। अगर एक एयर कंडीशनर चलाना है तो दो किलोवाट का सोलर पैनल लगाना चाहिए।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

  • सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर जाना होगा
  • अब होम पेज पर अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप पर क्लिक करें
  • अब अपने राज्य के लिंक पर क्लिक करें
  • अब आपके सामने Solar Roof Application का पेज खुलेगा
  • इसमें सभी आवेदनों को भरकर आवेदन जमा करें
  • इस तरह आपकी ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे lov@gulfhindi.com पर

Leave a comment