IITF DELHI 2022 ANNOUNCED:

भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला (IITF DELHI) 2022 में इस साल दर्शक रोजाना एक घंटा अधिक समय तक घूम सकेंगे। दूसरी तरफ आखिरी दिन मेला भोजनावकाश तक यानी हाफ डे ही रहेगा। आइआइटीएफ के 40 साल के इतिहास में पहली बार ऐसा बदलाव किया जा रहा है।

दिल्ली में गाड़ियों पर मात्र इतना मोटा लगा सकते हैं काला फ़िल्म, इससे ज़्यादा वाले को हो रहा हैं चलान

दिल्ली से 5 हिल स्टेशन महज़ कुछ रुपए के किराया में जाए. जानिए भाड़ा. रूट और बुकिंग की जानकारी

यह हैं IITF DELHI का तारीख़

इस वर्ष भी आइआइटीएफ प्रगति मैदान में 14 से 27 नवंबर के मध्य ही होने जा रहा है। क्रम संख्या के लिहाज से यह 41 वां व्यापार मेला है। मेले की थीम ”वोकल फार लोकल, लोकल टू ग्लोबल” रखी गई है। अबकी बार मेला गत वर्ष की तुलना में अधिक जगह लगभग 75,000 वर्ग मीटर क्षेत्र में किया जाएगा। मेले के लिए पंजीकरण बृहस्पतिवार से शुरू कर दिया गया।आइटीपीओ अधिकारियों ने बताया कि स्टाल बुकिंग की प्रक्रिया इस माह के अंतिम सप्ताह या फिर अक्टूबर के पहले सप्ताह से शुरू की जाएगी।

IITF DELHI 2022
IITF DELHI 2022

इस बार हैं ज़्यादा जगह

कोरोना काल के पश्चात इस साल जहां विदेशी भागीदारों के अधिक संख्या में भाग लेने की संभावना है वहीं विभिन्न राज्यों और केंद्र सरकार के मंत्रालयों एवं सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों ने भी पहले से 30-40 प्रतिशत अधिक जगह देने की मांग की है।

 

IITF DELHI TIMING की जानकारी

अधिकारियों के मुताबिक पिछले साल तक व्यापार मेले का समय सुबह 10 से शाम साढ़े सात बजे तक होता था, लेकिन इस साल एक घंटा बढ़ाकर इसे रात साढ़े आठ बजे तक किया जा रहा है। वहीं आखिरी दिन यानी 27 नवंबर को दर्शकों को मेले में दोपहर दो बजे तक ही प्रवेश मिलेगा और चार बजे तक मेला पूरी तरह समेट दिया जाएगा। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि अंतिम दिन देर शाम तक मेले में अफरातफरी सी न मची रहे।

ITPO Slider Image 01

IITF Official Website: https://indiatradefair.com/iitf/

Google Map location: https://goo.gl/maps/tyqCdWnk1Ns3V7ACA

IITF DELHI ENTRY and PARKING FEE

आइटीपीओ अधिकारियों ने यह भी बताया कि मेले के प्रवेश टिकट और पार्किंग शुल्क को लेकर बदलाव की फिलहाल कोई योजना नहीं है। लेकिन अंतिम निर्णय बाद में लिया जाएगा। अलबत्ता, सुरंग सड़क शुरू हो जाने से इस बार प्रगति मैदान के भीतर भी पार्किंग की जगह मिल सकेगी।अधिकारियों ने यह भी बताया कि देश आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है तो इसकी झलक अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में भी जरूर देखने को मिलेगी। आइटीपीओ ही नहीं, राज्य सरकारों और केंद्र सरकार के मंत्रालयों द्वारा भी इसके मद्देनजर अपनी अपनी उपलब्धियों को शो- केस किया जाएगा।

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे lov@gulfhindi.com पर

Leave a comment