गोल मार्केट भवन को म्यूजियम में बदलने के साथ कि आरके आश्रम मार्ग तक बनेगा नया सबवे

Delhi’s Gol Market building to be converted into museum

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने काफी समय से लंबित गोल मार्केट भवन को म्यूजियम में बदलने की परियोजना दोबारा शुरू कर दिया है जिसके टीमें गठित करते हुए क्षेत्र के आसपास का निरीक्षण किया गया । इस परियोजना के साथ ही अब गोल मार्केट भवन का पुनर्निर्माण करते हुए वहां म्यूजियम के साथ-साथ आसपास के इलाके में जाता यातायात की विशेष सुविधाओं को भी बहाल किया। अधिकारियों और मंत्रालय के मुताबिक इस इमारत का साल के शुरुआत में लेफ्टिनेंट गवर्नर विनय कुमार सक्सेना ने जायजा लेते हुए संबंधित अधिकारियों को म्यूजियम के निर्माण एवं आसपास के इलाके में यातायात सुविधाओं को बहाल करने के लिए निर्देश दिए थे । इस पूरे प्रोजेक्ट के लिए 26.74 करोड़ की राशि अभी तक अलग से स्वीकृत हैं और अन्य राशि का स्वीकृत होना अभी बाकी है।

2006 से बंद थी परियोजना

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह परियोजना विभिन्न मुकदमों के चलते सन 2006 से बंद थी। सामान्य तो इस परियोजना को शुरू करने के पीछे दिल्ली के क्षेत्र मैं पर्यटकों की संख्या को बढ़ाना है । 2006 से लेकर सन 2022 तक इस परियोजना को लागू करने के लिए लगातार प्रयास हो रहे थे जिसके साथ ही जनवरी 2022 में गठित टीम कमेटी के अधिकारियों ने गोल मार्केट इलाके का सर्वेक्षण किया।

आसपास के इलाके को किया जाएगा विकसित

गोल मार्केट को म्यूजियम में बदलने के साथ ही आसपास के इलाके में विभिन्न सेवाओं को बहाल किया। एनडीएमसी ने पैदल चलने वालों की सुरक्षा के साथ ही सड़क यातायात को कम करने के लिए आरके आश्रम मार्ग से गोल मार्केट तक एक सबवे बनाने का भी फैसला लिया है।

गोल मार्केट के आसपास में प्रतिमाओं, बिजली के खंभों, पेड़ों और क्षेत्र में आने वाले विविध टेलीफोन के खंभों सहित अन्य सुविधाओं को मॉडिफाई करने का कार्य भी शुरू होगा ।

मध्य प्रदेश से पेशेवर लेख लेखक, खबरो का भंडार लेते हुए सटीक रीसर्च के साथ हाजिर.

Leave a comment