मौसम विभाग एक बार फिर से सटीक पूर्वानुमान दे पाने में नाकाम साबित हुआ है। दो दिन पहले ही जहां सप्ताह भर वर्षा नहीं होने का पूर्वानुमान जारी किया था, वहीं अब सप्ताह भर तक लगातार बरसात होने का अनुमान जताया जा रहा है। इसके पीछे मौसम विज्ञानियों का तर्क साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनना है। इस लिहाज से मानसून अभी कुछ दिन और सक्रिय रहेगा।

अगले कुछ दिनों तक दिल्ली-एनसीआर में होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में अगले कुछ दिनों तक बादल छाए रहेंगे और कुछ इलाकों में बरसात होगी। मौसम विभाग की मानें तो बुधवार को अधिकतम तापमान 34.7 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री रहने का अनुमान है।

दिल्ली में मौसमी उतार-चढ़ाव का असर

मौसम विभाग का कहना है कि पहले इसका असर दिल्ली तक नहीं आना था, लेकिन बदली हुई मौसमी परिस्थितियों में यह दिल्ली तक देखने को मिल रहा है। इसी के चलते राजधानी दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार दोपहर बाद से लेकर शाम तक कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई। इससे लोगों को गर्मी से भी खासी राहत मिली और शाम के समय मौसम भी सुहाना हो गया।

बारिश से गर्मी और उमस से मिली और राहत

खासतौर से नई दिल्ली, उत्तरी दिल्ली एवं मध्य दिल्ली के इलाकों में काफी देर तक वर्षा हुई। मंगलवार को अधिकतम तापमान 33.7 डिग्री एवं न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस रहा। दोनों ही सामान्य स्तर पर रहे। हवा में नमी का स्तर 93 से 61 प्रतिशत रहा।

बारिश से दिल्ली-एनसीआर में मौसम सुहाना

मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिनों तक हल्की बरसात से राजधानी दिल्ली में सुहाना मौसम रहने की संभावना है।मंगलवार दोपहर लगभग तीन बजे के बाद से दिल्ली के कई इलाकों में वर्षा शुरु हुई। सबसे पहले उत्तरी दिल्ली में वर्षा हुई।

कुछ इलाकों में हुई सिर्फ बूंदाबांदी तो कुछ में तेज बारिश

इसके कुछ देर बाद मध्य एवं नई दिल्ली सहित अलग-अलग इलाकों में तेज वर्षा हुई। शाम लगभग छह बजे तक विभिन्न इलाकों में बरसात होती रही। रिज क्षेत्र में 87 मिमी, दिल्ली विश्वविद्यालय में 83.5 मिमी, नजफगढ़ में 9.5 मिमी बरसात हुई जबकि आयानगर और लोधी रोड में बूंदाबांदी दर्ज की गई।

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे lov@gulfhindi.com पर

Leave a comment