हरियाणा की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले गुरुग्राम में बनने वाली ग्लोबल सिटी दुबई और सिंगापुर की तर्ज पर विकसित होगी। प्रदेश सरकार ने इस प्रोजेक्ट को सिटी इन सिटी का नाम दिया है। पटौदी रोड पर द्वारका एक्सप्रेस-वे के पास यह ग्लोबल सिटी 1,008 एकड़ में बसेगी।

 

Global City Location

यह सिटी कुंडली-मानेसर पलवल एक्सप्रेस-वे के किनारे बसने वाले पांच शहरों (पंचग्राम) से अलग होगी। योजना को धरातल पर उतारने के लिए हरियाणा सरकार दिल्ली व मुंबई में दो बैठकें कर चुकी है और तीसरी बैठक भी जल्द होने वाली है, जिसकी दुबई में होने की संभावना है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल और उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला स्वयं इस प्रोजेक्ट की निगरानी कर रहे हैं। हालांकि, मुख्यमंत्री बुधवार को जंगल सफारी का अवलोकन करने दुबई गए हैं, लेकिन माना जा रहा है कि वहां ग्लोबल सिटी के प्रोजेक्ट पर भी उनकी उद्यमियों संग चर्चा होगी।

 

Global City Gurugram

इस परियोजना के तीसरे चरण की विधिवत बैठक होनी बाकी है. ग्लोबल सिटी को इस तरह तैयार किया जा रहा है, ताकि उसमें बिल्डिंग भी बनाई जाएगी। हालांकि वह बुर्ज खलीफा नहीं होगी, लेकिन हरियाणा सरकार उस आइकोनिक बिल्डिंग को अपना कोई अलग नाम देगी। ग्लोबल सिटी के लिए मास्टर प्लान तैयार हो चुका है. इस सिटी में भारतीय और बहुराष्ट्रीय कंपनियों के कारपोरेट आफिस खोलने को प्राथमिकता मिलेगी। इसके साथ ही रिहायशी क्षेत्र भी विकसित होंगे।

 

ग्लोबल सिटी का फायदा पूरे देश को मिलेगा :

उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि ग्लोबल सिटी का प्रोजेक्ट अद्भुत है। यह शहर के अंदर एक अलग शहर होगा। इसमें ग्लोबल सिटी दुबई और सिंगापुर की तरह सभी अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी। इन सुविधाओं पर रिसर्च करने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ एक टीम दुबई का दौरा करेगी। इस सिटी का लाभ पूरे देश को होगा।

Global City की सुविधाएँ

गुरुग्राम के हुडा सिटी सेंटर से मानेसर जाने वाला मेट्रो रूट ग्लोबल सिटी से होकर गुजरेगा।

इंटर सिटी और सिटी बसों को भी ग्लोबल सिटी से कनेक्ट किया जाएगा।

रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) के तहत सेमी हाई स्पीड ट्रेन की कनेक्टिविटी होगी।

दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक पहुंचने के लिए द्वारका एक्सप्रेस-वे से इस क्षेत्र को जोड़ा जाएगा।

ग्लोबल सिटी में 300 प्रतिशत एफएआर का प्रविधान करने का प्रस्ताव है।

एचएसआइआइडीसी इस प्रोजेक्ट को तैयार करेगी।

इसमें स्कूल, अस्पताल, उद्योग व अन्य सुविधाएं होंगी।

Lov Singh

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे lov@gulfhindi.com पर

Leave a comment

Cancel reply