दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बढ़ाने के लिए सरकार नित्य प्रतिदिन नए-नए स्कीम लेकर आ रही है जिससे दिल्ली में प्रदूषण पर रोकथाम तो शुरू को ही साथ ही साथ लोगों को महंगे पेट्रोल डीजल जैसे इंधन से भी छुटकारा मिले. इसी क्रम में दिल्ली सरकार ने अपने नए तोहफे को लोगों के बीच रखा है.

दिल्ली में 18000 इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग प्वाइंट.

दिल्ली सरकार दिल्ली में 18000 नए इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग प्वाइंट के स्थापना में मदद करेगी जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से दिल्ली सरकार के द्वारा स्थापित किया हुआ होगा. इसमें कंपनियां और सरकारी सहभागिता से इंफ्रास्ट्रक्चर को बनाया जाएगा.

आप भी कर सकते हैं कमाई का मौका.

अगर आपके पास भी कोई ऐसा प्रांगण है जहां पर गाड़ियां खड़ी होकर चार्ज हो सकती हैं तो दिल्ली के डिस्कॉम पर जाकर इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग पॉइंट के लिए आवेदन कर सकते हैं और सरकार के द्वारा दी जा रही सब्सिडी का भी फायदा उठा सकते हैं जिसमें आपको पैसे के साथ साथ तय समय सीमा के भीतर आपका चार्जिंग पॉइंट चालू करने का जिम्मेदारी भी सरकार उठाने जा रही हैं.

electric buses in delhi
electric buses in delhi

पेट्रोल पंप के जैसे होगी कमाई.

दिन प्रतिदिन बढ़ रहे टेक्नोलॉजी और फास्ट चार्जर के साथ जल्द ही आप इलेक्ट्रिक गाड़ियां फुल चार्ज महज 30 मिनट में कर सकेंगे जिसके लिए आपको महज सरकारी यूनिट के अनुसार प्रति 1 घंटे औसतन 30 से ₹40 खर्च होंगे. वही आप एक चार्ज के लिए वाहन मालिकों से डेढ़ सौ से ₹200 तक प्रति घंटे शुल्क वसूल सकेंगे.

electricity
electricity

इंटीग्रेटेड यूनिट की होगी स्थापना.

वैसे सारे लोगों को इलेक्ट्रिक चार्जिंग पॉइंट लगवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है जिनके पास पर्याप्त जगह हैं. इंटीग्रेटेड यूनिट में गाड़ियों के चार्ज के साथ-साथ उनकी साफ-सफाई और अन्य इंस्पेक्शन इत्यादि भी उसी समय में कर दी जाएगी. जल्द ही ऐसे इंटीग्रेटेड यूनिट r.a.w. सोसायटी के साथ-साथ कई अन्य जगहों पर देखने को मिलेगा.

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे lov@gulfhindi.com पर

Leave a comment