पैदल चलने वालों की सुविधा के लिए मुख्य सड़क के किनारे बने फुटपाथ पर दुकानदारों ने कब्जा जमा लिया है। फुटपाथ पर दुकानों के सामान बिखरे रहते हैं। इस कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इलाके की सबसे व्यस्त नजफगढ़ रोड की हालत सबसे ज्यादा बदहाल है। यहां पर उत्तम नगर से द्वारका मोड़ तक अवैध पार्किंग के साथ ही फुटपाथ पर दुकानदारों के कब्जे के कारण सुबह व शाम के समय जाम लगना आम बात है। ऐसी बात नहीं है कि इस बारे में निगम को जानकारी नहीं है। निगम कभी-कभार सिर्फ खानापूर्ति करने के लिए कार्रवाई करता है। कार्रवाई के तीन से चार घंटे बाद ही स्थिति पहले जैसी हो जाती है।

 

 

खड़ी रहती हैं गाड़ियां : 

उत्तम नगर से द्वारका मोड़ तक कई जगह फुटपाथ पर गाड़ियां खड़ी कर दी जाती हैं। खासकर, बड़ी संख्या में बाइक खड़ी रहती है। ऐसे में लोगों को सड़क पर चलना पड़ता है। वहीं, कुछ जगहों पर फूल वालों ने कब्जा जमा लिया है। सुगम यातायात में ये सभी बाधक बन रहे हैं।

 

कूलर की भरमार : 

गर्मी आते ही बाजार में कूलर की बिक्री तेज हुई है। ऐसे में दुकानों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। अब दुकानदार फुटपाथ पर कूलर रखने लगे हैं। बड़े-बड़े कूलर रखने से फुटपाथ का आधे से ज्यादा हिस्सा पूरी तरह से घिर जाता है। ऐसे में लोग किसी तरह वहां से निकल पाते हैं।

 

 

सड़क पर खड़ी रहती हैं रेहड़ियां व आटो : 

फुटपाथ के अलावा सड़क पर भी अतिक्रमण कई जगह देखने को मिलती है। उत्तम नगर मेट्रो स्टेशन के आसपास सड़क पर रेहड़ी खड़ी की जाती है। आटो चालक 652 मेट्रो पिलर नंबर के सामने आटो खड़े करते हैं और वहीं पर सवारी का इंतजार करते नजर आते हैं। इससे व्यस्त समय में जाम लग जाता है।

 

 

  • अतिक्रमण के कारण जाम की सबसे बड़ी समस्या है। सुबह के समय वाहन चालकों को ज्यादा परेशानी होती है। यहां से अतिक्रमण को जल्द हटाना चाहिए। अनिल सहगल, इंद्रा पार्क
  • यह राजधानी की गंभीर समस्या है। इस तरफ किसी का ध्यान नहीं जा रहा है। यातायात को सुगम बनाने के लिए अतिक्रमण की समस्या को दूर करना होगा। इसका स्थायी समाधान जरूरी है। सीमा सिंह, वाणी विहार

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Join the Conversation

1 Comment

  1. Koi bhi govt chahe wo BJP rahi ho congress chahe koi bhi ho Bjpitne sall se mcd me rahi h kiya kar Pai h sab fail h dukandar ko 1stool bhahthne ki jagah chahiye bas Baki sari sarkari Janeen uski h or bjp tha bazzari vascular karti h.

Leave a comment