कम लागत मे शुरू करे यह Small Business

Small Business Idea: आजकल के युवाओं को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना होता है जिसको लेकर वह दिन रात चिंतित रहते हैं।Small business idea कई लोग तो व्यवसाय शुरू करते वक्त ठीक से जानकारी नहीं लेते हैं जिसकी वजह से उन्हें बाद में नुकसान झेलना पड़ता है। देश के करोड़ों युवा सही बिज़नेस आईडिया नहीं होने के कारण अपने जीवन में उन्नति की ओर नहीं बढ़ पाते हैं इसीलिए आज हम आपको एक ऐसा स्मॉल बिजनेस आइडिया बताने जा रहे हैं जिससे आप मात्र 10 हजार की लागत में शुरू करते हुए लाखों का प्रॉफिट कमा सकते हैं। Real Estate का व्यवसाय कम लागत में शुरू किया जा सकता है जिसमें महीने भर तक कार्य न भी होते हुए अच्छा प्रोफिट निकल जाता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास किसी भी प्रकार की योग्यता होना आवश्यक नहीं है यानी आप रियल एस्टेट के व्यापार को प्रेशर तरीके से भी शुरू कर सकते हैं।

Real Estate व्यवसाय क्या है?

रियल एस्टेट का व्यवसाय मूल रूप से प्रॉपर्टी या अचल संपत्तियों को मध्य स्तरीय तरीके से बेचना होता है। यानी रियल एस्टेट के माध्यम से आप अन्य व्यक्ति की प्रॉपर्टी या अचल संपत्ति किसी दूसरे व्यक्ति को रेंट पर या खरीदारी के तौर पर दिलवा सकते हैं। रियल एस्टेट ब्रोकर बनते हुए आपको कॉन्ट्रैक्ट लेना पड़ता है जिसमें आप प्रॉपर्टी डीलिंग के मामले में निपुण होने चाहिए। भारत में ऐसे कई सारे लोग हैं जो रियल स्टेट का व्यापार करते हैं। आप इस व्यवसाय को part-time भी करके महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं मूलत: एक रियल एस्टेट ब्रोकर किसी प्रॉपर्टी के डीलिंग के लिए 10,000 से लेकर 100000 तक के बीच चार्ज लेता है।

10 हजार की लागत से शुरू करे यह व्यवसाय

Real Estate का व्यापार मात्र ₹10000 की लागत में शुरू हो जाता है जिसमें कमाई के स्त्रोत अधिक रहते हैं। सामान्यतः इस बिजनेस को करने के लिए आपके पास किसी भी प्रकार की क्वालिफिकेशन की आवश्यकता नहीं होती हैं जिसमें आप थोड़ा सा अनुभव लेते हुए व्यवसाय में उन्नति तक पहुंच सकते हैं। इस व्यवसाय में आपको किसी भी तरह की ऑफिस या उपकरणों की आवश्यकता नहीं होती है। इसमें आपको केवल प्रॉपर्टी की खरीददारी या बेचने के कॉन्ट्रैक्ट हासिल करने होते हैं जिनके माध्यम से आप एक एजेंट बनते हुए दो लोगों या पार्टियों के बीच में डील कंप्लीट करवा सकें।

मूल रूप से ₹10000 का खर्चा आप अपने बिजनेस के प्रचार के लिए लगा सकते हैं जिसमें बैनर लगाना, एजेंट बनाना और पेट्रोल का खर्चा शामिल है। यदि यह व्यवसाय सक्सेस होता है तो आप घर बैठे महीने के लाखों रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

Lakhan Singh Panwar

मध्य प्रदेश से पेशेवर लेख लेखक, खबरो का भंडार लेते हुए सटीक रीसर्च के साथ हाजिर.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *