दिल्ली की नई आबकारी नीति तैयार करने के लिए गठित समिति इस महीने अपनी मसौदा रिपोर्ट पेश कर सकती है. सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी. गर्वमेंट की ओर से जारी किए गए डाटा के अनुसार कुल 57.60 लाख घरेलू बिजली कंज्यूमर में से 40 लाख से अधिक लोगों ने बिजली सब्सिडी के लिए आवदेन किया है. बता दें कि 47 लाख कंज्यूमर को तब सब्सिडी दी गई थी, जब फ्री बिजली आवेदन की आवश्यकता नहीं थी.

इन  कंपनियों के कंज्यूमर ने किया आवेदन

मंगलवार को सरकार की ओर से जारी डाटा के अनुसार 40,28,915 लोगों ने ​फ्री बिजली सब्सिडी योजना के लिए आवेदन किया है. इसमें BSES यमुना पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड, BSES राजधानी पावर लिमिटेड कंज्यूमर और टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड के कंज्यूमर शामिल हैं.

15 नवंबर थी आखिरी डेट 

सीनियर अधिकारी ने बताया कि 15 नवंबर तक आवेदन करने वालों को ही अक्टूबर के लिए फ्री बिजली सब्सिडी  दी जाएगी. इसके बाद अप्लाई करने वाले लोगों को दिसंबर और आगे ​वाले महीनों में सब्सिडी दी जाएगी. 37 लाख से अधिक लोगों ने 15 नवंबर फ्री सब्सिडी के लिए अप्लाई किया है. इसके बाद यह डेट बढ़ाकर 15 नवंबर कर दी गई थी. वहीं इस योजना से पहले 47 लाख लोगों को सब्सिडी दी गई थी.

कैसे कर सकते हैं आवेदन

अगर आप इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप सिर्फ एक मिस्ड कॉल करके अप्लाई कर सकते हैं. सबसे पहले 7011311111 नंबर पर कॉल करें. अब आपको सब्सिडी के​ लिए SMS के जरिए एक लिंक भेजा जाएगा. इस लिंक पर क्लिक करते ही व्हाट्सऐप का पेज ओपेन होगा. आपको सीए नंबर दर्ज करना होगा. पहले से भरी हुई सब्सिडी फॉर्म आपके डिस्प्ले पर दिख जाएगी. अब ‘YES’ पर क्लिक करें और फ्री सब्सिडी विकल्प चुनें. इसके बाद आपका आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

 

 

 

 

Journalist and Local News Explorer. Hyperlocal is new theme of journalism. Read my coverages. Feedback on [email protected]

Leave a comment