नदी के तटबंधों पर निर्माण के खिलाफ राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) कानून का हवाला देते हुए दिल्ली विकास प्राधिकरण ने बटला हाउस के धोबी घाट में 100 से अधिक झुग्गियों को ध्वस्त कर दिया।

“इस अतिक्रमण को हटाने के बाद लगभग 2.5 एकड़ भूमि साफ़ हो गई। यह भूमि यमुना floodplain से संबंधित है और इसका स्वामित्व डीडीए के पास है। अतिक्रमणकारियों ने पिछले कुछ महीनों में सरकारी भूमि पर झुग्गियां बनाई जबकि साइट पर निर्देश लिखे गए है कि भूमि डीडीए के अधीन हैं। इन अतिक्रमणकारियों को साइट को खाली करने के लिए लगातार सूचित किया गया था लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ, ”एक डीडीए प्रवक्ता ने कहा। हालांकि, विध्वंस अभियान ने कई को बिना घर छोड़ दिया।

एक रिक्शा चालक और पांच के पिता मोहम्मद जावेद (32) ने कहा, “मेरा रिक्शा टूट गया और हमारे घर का सामान चला गया। हम लॉकडाउन के दौरान पीड़ित थे लेकिन कम से कम हमारे सिर पर छत थी। अब न खाना है, न कपड़ा है, न बिजली है और न ही पानी है। रात में हम मच्छरों से निपटते हैं और दिन के दौरान हम सूरज के नीचे तड़पते हैं। ”

शबनम (35) ने कहा, “हमारे पास खाने के लिए भी पर्याप्त पैसे नहीं हैं। और वे हमसे बिहार वापस घर जाने की उम्मीद करते हैं। हम वहाँ क्या करेंगे? ”

अख्तर (30), जो घरेलू सहायिका के रूप में भी काम करती हैं, ने कहा, “मेरे 12 साल से कम उम्र के तीन बच्चे हैं और मेरे पति एक मजदूर के रूप में काम करते हैं। मेरे पास काम नहीं है और न ही उसके पास … इसके अलावा, उन्होंने यहाँ पानी की आपूर्ति बंद कर दी है। “

Leave a comment