दूध की बिक्री के लिए भारत की जानी-पहचानी डेयरी मदर डेयरी  द्वारा लगातार दूसरे महीने दूध  के दाम बढ़ा दिए गए हैं. इस बार दूध के दामों में मदर डेयरी ने 2 रुपये/लीटर की बढ़ोतरी की है. उसकी ओर से इस साल दूध की कीमतों में 5वीं बार बढ़ोतरी की गई है. इसके अलावा आम लोगों का भी कहना है कि दूध उत्पाद दैनिक दिनचर्या में इस्तेमाल की जाने वाली सबसे आवश्यक वस्तु है. इसके लगातार बढ़ते दामों की वजह से निश्चित ही महीने भर की बजट पर असर पड़ रहा है.

बच्चों के मुंह से निवाला छीन कर बिचौलियों के जेब भर रही है सरकार 

मदर डेयरी दूध के बढ़ते दामों को लेकर कांग्रेस प्रवक्ता अजय आत्रेय ने एबीपी लाइव से बातचीत के दौरान कहा कि महंगाई कम का दावा करने वाली सरकार अब इस पर क्या बोलेगी, सिर्फ 1 साल में 5 बार दूध और दूध उत्पादों के दाम बढ़ा चुके हैं.

देश में पर्याप्त मात्रा में दूध उत्पादन हो रहा है फिर भी दूध के दामों में लगातार बढ़ोतरी यह बताता है कि सरकार बिचौलियों के जेब भरने का काम कर रही है.

अब असंतुलित हो रहा है महीने भर का बजट 

दिल्ली के लक्ष्मी नगर के रहने वाले आशुतोष तिवारी ने एबीपी लाइव से बातचीत के दौरान कहा कि दूध नियमित इस्तेमाल होने वाली सबसे आवश्यक वस्तु है. इस साल ही 10 रुपये से अधिक की बढ़ोतरी पूरे महीने के बजट को प्रभावित कर रही है. हम सरकार और डेयरी कंपनियों से निवेदन करेंगे कि बेहतर तालमेल के साथ आम जनता को राहत देने के लिए तत्काल फैसले लिए जाएं और बढ़ते दामों पर नियंत्रण लगाया जाए.

दूध के बढ़ते दामों के पीछे क्या है असली वजह 

पिछले 1 साल में 5 बार से अधिक मदर डेयरी अमूल सहित कई डेरी कंपनियों के दूध व दूध उत्पादों के दामों में 10 रुपये से अधिक की बढ़ोतरी की गई है. कुछ प्रमुख डेरी कंपनियों ने इस मामले को लेकर स्पष्ट किया है कि दूध उत्पादों और दूध की बढ़ती मांगों की वजह से इसके दामों में बढ़ोतरी देखी जा रही है.

Journalist and Local News Explorer. Hyperlocal is new theme of journalism. Read my coverages. Feedback on [email protected]

Leave a comment