दिल्ली मेट्रो फेज-4 के कॉरिडोर के निर्माणाधीन कार्यों में आयेगी तेज़ी, सूरज की रोशनी से मिलेगी 1 करोड़ यूनिट बिजली

दिल्ली-NCR : दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने दिल्ली मेट्रो फेज-4 के कॉरिडोर के निर्माणाधीन कार्यों को जल्द से जल्द पुरा करने के लिए सूरज की रोशनी से करीब एक करोड़ यूनिट बिजली पैदा करने की तैयारी कर ली है। दिल्ली मेट्रो के फेज-4 के तीन कॉरिडोर के 65 किलोमीटर के दायरे में निर्माण चल रहा है। इस एक करोड़ यूनिट बिजली से मेट्रो फेज-4 के तीनों कॉरिडोर से मेट्रो को करीब 10 मेगावाट अतिरिक्त सौर ऊर्जा मिलेगी।

दिल्ली-एनसीआर में अभी करीब मेट्रो नेटवर्क में 47 मेगावाट सौर ऊर्जा का उत्पादन हो रहा है जिसका इस्तेमाल दिल्ली मेट्रो खुद करेगी। वहीं, दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो फेज-4 के नेटवर्क विस्तार से 2031 में सालाना 57.3 करोड़ घंटे की बचत होगी जिससे सड़कों पर जाम भी कम लगेगा और लाखों यात्री इसमें बर्बाद होने वाले वक्त का सदुपयोग कर सकेंगे।

दिल्ली मेट्रो फेज-4 के तीनों कॉरिडोर का 65 किलोमीटर के दायरे में चल रहा है निर्माण

दिल्ली मेट्रो फेज-4 के तीनों कॉरिडोर आरके आश्रम-जनकपुरी (पश्चिम), मौजपुर-मजलिस पार्क कॉरिडोर और तुगलकाबाद-एयरोसिटी पर करीब 33% निर्माण पूरा हो चुका है।

दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो फेज-4 के काॅरिडोर पर करीब 2025 तक मेट्रो सेवाएं शुरू हो जाएंगी। मेट्रो स्टेशनों सहित रूफटॉप, पार्किंग और शेड पर भी सौर ऊर्जा प्राप्त करने के लिए सौर उपकरण और संयंत्र लगाए जाएंगे।

फिल्हाल, दिल्ली के 115 मेट्रो स्टेशनों के परिसर पर लगे सौर ऊर्जा उपकरणों से 37 मेगावाट की प्राप्ति हो रही हैं जबकि नोएडा से करीब 10 मेगावाट की प्राप्ति हो रही है। सूरज की रोशनी से मिलने वाली करीब इस एक करोड़ यूनिट बिजली से मेट्रो फेज-4 के तीनों कॉरिडोर के मेट्रो स्टेशनों पर 10 मेगावाट अतिरिक्त सौर ऊर्जा का उत्पादन होगा जिससे दिल्ली मेट्रो 60 मेगावाट की बिजली उत्पादक हो जाएगी।

सौर ऊर्जा के स्रोत

DMRC – 37 मेगावाट

नोएडा -10 मेगावाट

रीवा- 99 मेगावाट

रेस्को मॉडल से भी बढ़ रहा है ऊर्जा उत्पादन 

रेस्को मॉडल यानी रिन्यूएबल एनर्जी सर्विस कंपनी मॉडल जिसके तहत भारत के सरकारी भवनों की छत पर सोलर प्लांट लगवाने की शुरुआत की गई है। इस मॉडल के तहत पहल करने वाली एजेंसी को सब्सिडी नहीं मिलेगी, लेकिन दिल्ली मेट्रो की छतों पर और पार्किंग पर लगे सोलर संयंत्रों के लिए कुछ खर्च भी नहीं करना होगा।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Shikha DelhiBreakings टीम के साथ शुरुआती दिनों से हैं. 2018 से शिखा पोर्टल में कार्यरत हैं. दिल्ली - NCR में रहने वाली शिखा रोज़ लोकल और हेल्पफुल खबरें आपके लिए लाती हैं. आप ईमेल [email protected] पर इन्हें कर सकते हैं. Subject में Shikha मेंशन करना ना भूले.

Leave a comment