नोएडा इंटरनैशनल एयरपोर्ट जो उत्तर प्रदेश के जेवर इलाके में बनाया जा रहा है वह मेट्रो ट्रेन से भी जुड़ने वाला है। जी हाँ सब कुछ सही रहा तो नोएडा और ग्रेटर नोएडा के हजारों लोगों को इस सुविधा से फायदा मिलने वाला है। इस योजना पर प्रस्ताव बनाने का काम जारी है। वहीं इस मेट्रो ट्रेन सुविधा से मात्र 25 मिनट में ग्रेटर नोएडा से इंटर नेशनल एयरपोर्ट तक का सफर यात्री कर सकेंगे।

दिल्ली मेट्रो रेल निगम की मानें तो नोएडा इंटरनैशनल एयरपोर्ट को नॉलेज पार्क सेकेंड के साथ ग्रेटर नोएडा और एनसीआर के अन्य हिस्सों से जोडऩे के लिए 3 विकल्पों मेट्रो लाइट मेट्रो न्यू और मेट्रो एक्सप्रेस को लेकर मूल्यांकन किया जा रहा है।

35.6 किलोमीटर के इस सफर के लिए डीपीआर रूट 25 मेट्रो स्टेशनों का प्रस्ताव दिया गया है। अगर जो प्रस्ताव पास कर लिया जाता है तो 120 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से इस रूट पर मेट्रो ट्रेन संचालित होंगी। वहीं ग्रेटर नोएडा से नोएडा इंटरनैशनल एयरपोर्ट 25 मिनट तक का सफर तय किया जाएगा।

इस प्रोजेक्ट के अनुसार जेवर एयरपोर्ट से दिल्ली के शिवाजी स्टेडियम तक फास्ट मेट्रो ट्रेन चलाई जाएगी जिससे दिल्ली की तरफ से एयरपोर्ट आने वाले पैसेंजर आसानी से कम वक्त में पहुंचकर अपनी फ्लाइट पकड़ सकें। इसके लिए यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण और दिल्ली मेट्रो रेल निगम साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

 

Leave a comment