वैक्सीन की कमी

केंद्र सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार 1 मई से 18 से 44 साल के लोगों को वैक्सीनेशन शुरू होने वाला है। इसके लिए 28 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो चुके थे । इसके बावजूद कई राज्यों में 1 मई से वैक्सीन की डोज लगने को लेकर असमंजस बरकरार है। कई राज्य अपने यहां वैक्सीन की कमी की बात कह रहे हैं। वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रलाय ने बुधवार को कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास कोविड-19 रोधी एक करोड़ से अधिक वैक्सीन उपलब्ध हैं अब इसमें राज्य सरकार और केंद्र सरकार के अलग अलग मथ देखने को मिल रहे है।

गुरुग्राम में वैक्सीन का हाल

अब दिल्ली से सटे गुरुग्राम की ही बात कर लेते है , केंद्र सरकार तो कह रही है की अगले तीन दिनों में 57,70,000 और वैक्सीन उन्हें मिलेंगे जिससे वह सभी का टीकाकरण करवा पायेगी। टीकाकरण के लिए पंजीकरण 18 से 44 वर्ष की आयु के लोगों के लिए बुधवार से सरकार के कोविन पोर्टल पर शुरू हुआ कई लोग एक साथ उसपर रजिस्टर भी कर रहे है , लेकिन गुरुग्राम में 18 से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन 1 मई से नहीं बल्कि मई के दूसरे सप्ताह से मिलेगी।

सेकंड डोज़ लेने में भी परेशानी तो कैसे होगा सभी को वैक्सीन दिलवाने का समाधान

सोशल मीडिया में कई लोग सेकंड डोज मिलने में दिक्कत की शिकायत कर रहे हैं। जब 18 प्लस वालों को वैक्सीन लगेगी तब यह दिक्कत और भी बढ़ सकती है। 45 प्लस वालों के लिए वैक्सीन का चार्ज 250 रुपये रखा गया है, जबकि 18 प्लस वालों के लिए यह 1500 रुपये कहा गया है। इस स्थिति में कोई हॉस्पिटल सेकंड डोज देने से मना करे तो वैक्सीन की बर्बादी होगी क्योंकि सेकंड डोज दो महीने के भीतर लगना जरूरी है। ऐसे कई लोग है जो सेकंड डोज के लिए अपनी बारी इंतज़ार सुबह से लेकर शाम तक दिल्ली, गुरुग्राम, नॉएडा के प्राइवेट हो या सकरकारी अस्पतालों में करते रहते है अब ऐसे में केंद्र सरकार वैक्सीन कहा से लाएगी ?

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *