दिल्ली में अब रोबोट भी खेलेंगे विद्यार्थियों के साथ कंचे

दिल्लीवालों के लिए खुशखबरी अब दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्र रोबोट के साथ कंचे भी खेल सकते हैं। IIT दिल्ली का टेक्नोलाॅजी इनोबेशन हब (आईएचएफसी) 9वीं और 10वीं कक्षा के छात्रों को ज्ञान सहयोगी (नॉलेज पार्टनर) के रूप में पहले रोबोटिक बनाना सीखने और फिर उन रोबोटिक के साथ कंचा भी खेलने का अवसर दे रहा हैं।

स्टार्टअप शुरू करने का बेहतरीन मौका

IIT दिल्ली का टेक्नोलाॅजी इनोबेशन हब विद्यार्थियों को अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने का मौका रोबो-कंचा नामक दिल्ली रोबोटिक लीग 2023 में दे रहा है। दिल्ली रोबोटिक लीग 2023 की प्रतियोगिता में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले छात्रों को अपना स्टार्टअप शुरू करने में भी मदद मिलेगा जो की विद्यार्थियों के लिए काफी बेहतरीन मौका हैं।

इस योजना के तहत स्कूली छात्रों को रोबोटिक और आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस (एआई) क्षेत्रों से जुड़ने का मौका मिलेगा ताकि बच्चों में रोबोटिक्स के क्षेत्र में जिज्ञासा उत्पन्न हो और वह इस क्षेत्र में अपना भविष्य बना सके।

दिल्ली रोबोटिक लीग 2023 की अधिकारीक वेबसाइट

इच्छुक स्कूलों के विद्यार्थि 26 जनवरी तक दिल्ली रोबोटिक लीग 2023 की अधिकारीक वेबसाइट https://www.delhiroboticsleague.in/ पर जाकर अपना पंजीकरण कर सकते हैं। यह प्रतियोगिता छह महीने तक चलने वाली हैं ।

रोबोटिक 5 कंचों पर लगाएगा निशाना

दिल्ली रोबोटिक लीग 2023 के रोबोटिक खेल प्रतियोगिता को रोबाे-कंचा नाम दिया गया है इस खेल में रोबोट कंचा खेलेंगे और रोबोट ही कंचा रोकेंगे।

इस प्रतियोगिता में 2 टीम होगी, हर टीम में 5 छात्र और एक शिक्षक मेंटर के रूप में शामिल होगा। दिल्ली सरकार का शिक्षा विभाग इस प्रतियोगिता में सहयोग कर रहा है।

 

 

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *