फ्री सिलाई मशीन के लिए करे जल्द आवेदन

Free silai machine yojana

Free Silai Machine Yojana: भारत के प्रधानमंत्री ने हाल ही में नई योजना की शुरुआत की है जिसमे देश के कई गरीब परिवारों में सिलाई मशीन पहुंचाई जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा लाई गई इस योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए निशुल्क सिलाई मशीन की सुविधा दी जाएगी। देश की महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए भारत सरकार की इस पहल में कई चीजों पर मूलतः गौर किया जा रहा है। आजकल महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उन्हें फील्ड में अपना व्यवसाय शुरू करने की अलग सी पहल को लेकर नरेंद्र मोदी ने प्रत्येक गरीब घर में सिलाई मशीन पहुंचाने का वादा किया है जिसका कार्य अभी शुरू हो चुका है। सरकार द्वारा योग्य महिलाओं को मदद पहुंचाई जाएगी जिसके लिस्ट जल्द ही सरकार की ऑफिशियल ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपलोड होगी।

लिस्ट में उन महिलाओं का नाम रहेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के साथ-साथ अपने खुद का व्यवसाय शुरू करने में दिलचस्पी रखती हैं। प्राप्त सिलाई मशीन का उपयोग आप घरेलू या व्यवसायिक तौर पर कर सकते हैं जिसके लिए आपको सरकार किसी भी प्रकार से बाध्य नहीं करेगी।

फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत बाटी जाएगी 50,000 से ज्यादा मशीनें

सरकार द्वारा चालू गई इस योजना के अंतर्गत पात्र महिलाओं को सिलाई मशीन दी जाएगी जिसकी मदद से वह स्वयं का व्यवसाय शुरू कर सकें। देश भर में 50000 से भी अधिक सिलाई मशीनें बांटी जाएगी जिसके लिए नामांकन शुरू हो गए हैं। 10 राज्यों में शुरू इस सिलाई मशीन योजना के तहत हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश ,कर्नाटक ,राजस्थान ,बिहार, छत्तीसगढ़ और तमिलनाडु शामिल है। निम्न राज्यों में फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत आवेदन शुरू हो गए हैं जिसके लिए पात्र महिलाओं को ही आवेदन फॉर्म दिया जाएगा। सरकार की अगली एडवाइजरी के बाद फॉर्म के लिए आवेदन की प्रक्रिया जल्द जारी की जाएगी।

किन किन को मिलेगा फ्री सिलाई मशीन योजना का फायदा

फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत उन्हीं महिलाओं को लिया जाएगा जो इन 10 राज्यों कि स्थानीय निवासी हैं। पात्र महिलाओं के पति की आय ₹12000 से अधिक नहीं होनी चाहिए जिसके लिए आपको आवेदन करते समय पति की आय का प्रमाण देना होगा। फॉर्म भरने से पहले इस बात का ध्यान रहे कि आवेदन करने वाली महिला की उम्र 20 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। साथ ही जिन महिलाओं को पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ मिलता है उन्हें व्यवसाय शुरू करने के बाद सरकार को एक लीगल प्रमाण देना होगा।

 

Lakhan Singh Panwar

मध्य प्रदेश से पेशेवर लेख लेखक, खबरो का भंडार लेते हुए सटीक रीसर्च के साथ हाजिर.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *