दिल्ली मेट्रो के डिब्बों के अंदर कंडोम के विज्ञापनों को लेकर लोग तरह-तरह के सवाल उठा रहे हैं। लोग इसे शर्मिंदगी बता रहे हैं और कह रहे हैं कि सिर्फ राजस्व ही नहीं होना चाहिए। दूसरी तरफ, लोग नहीं सोचते कि विज्ञापन गलत है। हालांकि सवालों के बीच डीएमआरसी ने कहा है कि फिलहाल मेट्रो से विज्ञापन हटा दिया गया है।

 

दिल्ली मेट्रो के कोच की एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. फोटो में मेट्रो के अंदर महिलाओं के लिए आरक्षित सीट के ऊपर कंडोम का विज्ञापन दिखाया गया है। इसमें बेड पर एक कपल को बेहद रोमांटिक अंदाज में दिखाया गया है। फोटो शेयर कर लोग इसे शर्मिंदगी का कारण बता रहे हैं और DMRC (Delhi Metro Rail Corporation) पर निशाना साध रहे हैं. वहीं, कुछ लोग इसे गलत नहीं मान रहे हैं।

 

एक व्यक्ति ने ट्विटर पर विज्ञापन की एक तस्वीर साझा करते हुए लिखा: “दिल्ली मेट्रो ट्रेन विज्ञापन से भरी हुई है, जिससे यात्रियों को बड़ी शर्मिंदगी उठानी पड़ रही है। पोस्ट पर आए शख्स को जवाब देते हुए एक यूजर ने लिखा- ”इस बारे में क्या कहना शर्मनाक है? किसी चीज को देखने के हमेशा दो तरीके होते हैं।

 

कंडोम के विज्ञापनों को लेकर DMRC पर सवाल उठाते हुए एक यूजर ने लिखा- सिर्फ रेवेन्यू का कोई मतलब नहीं होना चाहिए। समाज के प्रति आपकी भी एक जिम्मेदारी है, जिसे पैसे से ऊपर देखा और निष्पादित किया जाना चाहिए। एक अन्य यूजर ने लिखा: इस विज्ञापन को हटा दें ताकि महिलाएं यात्रा के दौरान सहज महसूस कर सकें। एक तीसरे ने लिखा: “क्या वे सिर्फ पैसा कमाने के लिए हैं?” महिलाओं का सम्मान करने का क्या मतलब है? क्या कोई मेट्रो अधिकारी या कर्मचारी इन विज्ञापनों को अपने घरों के अंदर या बाहर पोस्ट करेंगे?

 

हालांकि, कुछ लोगों को लगता है कि मेट्रो का विज्ञापन बिल्कुल भी गलत नहीं है। एक यूजर ने लिखा- इसमें गलत क्या हुआ? जैसा कि कहा जाता है, आपकी सोच छोटी है, लड़की के कपड़े नहीं हैं, इसलिए विज्ञापन सस्ता नहीं है, देखने वाले की आंखें खराब हैं। एक अन्य यूजर ने लिखा: इसमें कुछ भी गलत नहीं है। महिलाओं को सुरक्षित सेक्स का अधिकार है। यह विज्ञापन महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देता है।

 

 

DMRC का कहना है कि नियमों का कोई उल्लंघन नहीं है। हालांकि, दिल्ली मेट्रो ने अपने लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए इस ऐड को फिलहाल के लिए हटा दिया है।

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment