डबल डेकर फ़्लाइओवर दिल्ली का तोहफ़ा

दिल्ली सरकार जीटी रोड पर आजादपुर से रानी झांसी रोड इंटरसेक्शन के बीच एलिवेटेड रोड का निर्माण करवा रही है। जिसके एक हिस्से में डबल-डेकर फ्लाईओवर भी बनाया जाएगा। जिसके निचले डेक पर वाहनों की आवाजाही होगी और उपरी डेक पर मेट्रो चलेगी। ये बातें उपमुख्यमंत्री और पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया ने बताई। सिसोदिया ने एक्सपेंडिचर फाइनेंस कमेटी की बैठक में 266.89 करोड़ रुपये की परियोजना को मंजूरी दी।

 

4 Lane आजादपुर रानी झांसी रोड डबल डेकर फ़्लाइओवर

सिसोदिया ने बताया कि इस प्रोजेक्ट पर दिल्ली मेट्रो और पीडब्ल्यूडी साथ मिलकर काम कर रहे हैं। इससे निर्माण कार्य में लगभग 150 करोड़ रुपये की लागत कम होगी और टैक्सपेयर्स के पैसों की बचत होगी। आजादपुर से त्रिपोलिया गेट तक 2+2 लेन के इस फ्लाईओवर की कुल लम्बाई लगभग 2.2 किमी होगी और इससे सेंट्रल दिल्ली से उत्तरी दिल्ली के बीच यातायात सुगम बनेगा। यह एलिवेटेड रोड मौजूदा ट्रैफिक की समस्या को खत्म करने और रोड की क्षमता बढ़ाने में मददगार साबित होगा।

 

महतवपूर्ण हैं रूट

साथ ही इस परियोजना के दूसरे हिस्से में नजफगढ़ नाले से रानी झांसी रोड इंटरसेक्शन पर 645 मीटर तक भूमिगत मेट्रो के साथ-साथ पिलर के लिए नींव डालने का काम भी किया जाएगा, ताकि भविष्य में यहां फ्लाईओवर का निर्माण किया जा सके। इस प्रोजेक्ट में जनकपूरी वेस्ट से आरके आश्रम मेट्रो कोरिडोर पर आजादपुर से त्रिपोलिया गेट के बीच एलिवेटेड रोड का निर्माण किया जा रहा है। यहां फ्लाईओवर के आजादपुर के हिस्से के रैंप के बाद डबल-डेकर इंटीग्रेटेड फ्लाईओवर का हिस्सा शुरू हो जाएगा। ये प्रोजेक्ट 2 साल के भीतर पूरा हो जाएगा।

 

14 इलाक़ों में नही होगा अब ट्रैफ़िक

इसके साथ आजादपुर से सेंट्रल दिल्ली की बीच की कनेक्टिविटी बेहतर हो जाएगी तथा शक्ति नगर, डेरावल नगर, विजय नगर, राना प्रताप बाग सहित पुराने जीटी रोड के आस-पास की दर्जनों अन्य कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को ट्रैफिक से छुटकारा मिलेगा।

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment