दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में 25 से 21 तक शराब पीने के लिए कानूनी उम्र कम करने की घोषणा की। उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली में शराब की कोई नई दुकान नहीं खोली जाएगी। सिसोदिया ने राष्ट्रीय राजधानी की आबकारी नीति में बदलाव की घोषणा करते हुए कहा, “दिल्ली में पीने की कानूनी उम्र अब 21 हो जाएगी। दिल्ली में कोई भी सरकारी शराब की दुकान नहीं होगी। ।

दिल्ली केवल छह राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों में से एक था, जिसने 25 पर बेंचमार्क आंका था। सरकार द्वारा गठित एक विशेषज्ञ समिति ने दिसंबर में सिफारिश की थी कि पीने की उम्र को 21 में बदल दिया जाए।

मुंबई जैसे अन्य शहरों में, 25 वर्ष से कम उम्र के लोगों के लिए केवल कठिन शराब वर्जित है, जबकि 21 पर शराब और बीयर की अनुमति है। न्यूयॉर्क और लंदन जैसे प्रमुख वैश्विक शहरों में, पीने की उम्र क्रमशः 21 और 18 है।यह हालिया सरकारी आंकड़ों के बाद आया है, जिसमें पता चला है कि 2019-20 में दिल्ली के निवासी की प्रति व्यक्ति आय। 3,89,143 थी। यह राष्ट्रीय स्तर almost 1,34,432 के लगभग तीन गुना है।

यह इंगित करता है कि शहर में आवश्यक क्रय शक्ति है, क्योंकि कानूनी उम्र कम हो गई है। मांग पक्ष के अनुसार, दिल्ली की 58% आबादी 30 से नीचे है और 68% कामकाजी आयु वर्ग के अंतर्गत आती है।

Leave a comment