अगर आप दिल्ली के नगर निगम क्षेत्र में है तो आपको अधिक सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि अब नगर निगम सीधा गलत कर रहे यूनिट के खिलाफ कार्यवाही करना शुरू कर दिया है.

नगर निगम की टीम लगातार इंस्पेक्शन में घूम रही है और देख रही है कि कौन से लोग अवैध रूप से कूड़ा इधर-उधर फेंक रहे हैं या फिर खुले में कूड़ा जला रहे हैं ऐसे लोगों को पकड़ने के साथ ही नगर निगम इन लोगों के ऊपर चालान कर रहा है और जुर्माना वसूल रहा है.

पिछले कुछ दिनों में 8989 लोगों को चालान किया गया है इसमें से ज्यादातर खुले में कूड़ा फेंकने वाले और कूड़ा जलाने वाले शामिल हैं अगर आंकड़ों की बात करें तो 6237 पर चालान बस इसलिए लगा है क्योंकि उन्होंने खुले में कूड़ा यूं ही फैला दिया था.

अगर आप दिल्ली नगर निगम क्षेत्र में घर भी बना रहे हैं तो आपको अत्यधिक सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि घर बनाने वाले सामान का मलबा अगर इधर-उधर बिखरा या उस पर सही ढंग से आपने पानी नहीं डाला और वह हवाओं के साथ बह रहा है तब भी आपके ऊपर भरपूर चालान लगाया जाएगा और यह जुर्माना आपको 7 दिनों के भीतर जमा करना होगा.

अब तक चालान से दिल्ली नगर निगम में 48,80,860 रुपए वसूले हैं और यह चालान का दौर अब और सख्त किया जाएगा ताकि दिल्ली में रह रहे लोगों के जीवन की गुणवत्ता सुधार जा सके.

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment