रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) ट्रेन के बिजनेस क्लास यानी प्रीमियम कोच में सफर करने वाले यात्रियों के लिए स्टेशन पर भी प्रीमियम लाउंज होगा। दिल्ली- मेरठ कारिडोर पर यात्र करने वाले यात्री हाई स्पीड ट्रेन के सभी स्टेशनों पर बने प्रीमियम लाउंज में जा सकेंगे।

एनसीआर परिवहन निगम के अधिकारियों के मुताबिक प्रीमियम लाउंज सिर्फ रैपिड ट्रेन के बिजनेस क्लास यात्रियों के लिए आरक्षित होगा। प्रत्येक स्टेशन के प्लेटफार्म पर इसकी अलग एंट्री होगी, जहां से यात्री सीधे ट्रेन के प्रीमियम कोच में जा सकेंगे।

 

एक अधिकारी ने बताया कि हर ट्रेन में एक प्रीमियम कोच होगा। बिजनेस या प्रीमियम श्रेणी का किराया सामान्य टिकट से अधिक होगा। प्रीमियम लाउंज एयरपोर्ट पर बने लाउंज के समान होगा। यहां शानदार माहौल, आरामदायक सोफे, पत्रिकाएं, किताबें, काफी और चाय की वें¨डग मशीनें होंगी।

 

अधिकारी का कहना है कि जो लोग सुविधाओं के लिए खर्च कर सकते हैं, उनके लिए ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए। आरआरटीएस ट्रेनों में मानक के साथ-साथ प्रीमियम वर्ग के लिए प्रति ट्रेन एक कोच होगा। साथ ही एक कोच महिला यात्रियों के लिए आरक्षित होगा। प्रीमियम श्रेणी का कोच अधिक विशाल होगा और इसमें झुकी हुई सीटें होंगी। साहिबाबाद और दुहाई के बीच 17 किमी के प्राथमिकता खंड पर 2023 तक और पूरे कारिडोर पर 2025 तक रैपिड ट्रेन चालू करने का लक्ष्य है।

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment