देश की राजधानी दिल्ली में कई दिनों से कोहरा  और कंपकपा देने वाली सर्दी का सितम जारी है. इसको देखते हुए दिल्ली सरकार  ने अपने नियमित रैन बसेरों के अलावा तंबू वाले रैन बसेरों की भी शुरुआत कर दी है.  बढ़ती सर्दी के बीच खुले में फुटपाथ पर रहने को मजबूर लोगों के लिए दिल्ली सरकार जरूरत के अनुसार जगह-जगह रैन बसेरों को बना रही है. गरीब मजदूर और जरूरतमंदों के लिए बनाए गए इस निशुल्क रैन बसेरा में 20 के करीब बिस्तर का इंतजाम किया गया है. बेड पर बिछावन, रजाई, गद्दे और कंबल की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है, जो गरीब, बेसहारा फुटपाथ पर सोते हैं, वे सर्दी से बचकर इस तरह के रैन बसेरों की शरण ले सकते हैं.

इस रैन बसेरा के केयरटेकर समसुद्दीन ने बताया कि बिस्तर, कम्बल के अलावा सुबह और शाम दो टाइम की चाय भी यहां पर उपलब्ध करवाई जा रही है. एक-दो दिन में इस रैन बसेरा में खाना भी दिया जाएगा, जिससे लोग सर्दी से भी बचें और भूखे पेट भी ना रह सकें.

 

20 दिसंबर को हुई थी रैन बसेरे की शुरुआत

बढ़ रही ठंड को देखते हुए 20 दिसंबर को इस रैन बसेरे की शुरुआत की गई थी. फिलहाल यहां 15-16 लोग आ कर दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार की इस मुफ्त सुविधा का लाभ ले पा रहे हैं.  मौसम विभाग ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के प्रमुख मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है. आई‍एमडी के मुताबिक शुक्रवार सुबह दिल्ली के आसमान में कोहरे की हल्की परत छाई रही, जिससे दृश्यता घटकर 500 मीटर तक रह गई.

 

Journalist and Local News Explorer. Hyperlocal is new theme of journalism. Read my coverages. Feedback on [email protected]

Leave a comment