उत्तर-पूर्वी दिल्ली के दयालपुर में एक दूसरे से 600 मीटर की दूरी में दो दोस्तों की गोली मारकर हत्या करने के आठ दिन बाद, पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है और दावा किया है कि डबल मर्डर एक व्यक्तिगत और संपत्ति विवाद का परिणाम था, जाँच से जुड़े अधिकारियों ने सोमवार को बताया। गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों, जिनका नाम जावेद उर्फ ​​चिकना (38), साहबजान (27) और जान सईद अली (22) है, उनके पास 11 कारतूस के साथ तीन अवैध हथियार, एक कार और एक मोटरसाइकिल जब्त की गई है। पकड़े गए आरोपी उत्तर-पूर्वी दिल्ली के निवासी हैं।

गिरफ्तार किए गए लोगों ने अपने सहयोगी के साथ, जो अभी भी फरार हैं, दो अलग-अलग स्थानों पर लगभग 10 राउंड फायरिंग की और अपने प्रतिद्वंद्वियों फारूख पहलवान (45) और अब्दुल हमीद (47) को मुंगा नगर और नेहरू विहार में 12 सितंबर को मार डाला। घटना ने, जो रात में हुई थी, स्थानीय निवासियों में दहशत पैदा कर दी थी। पहलवान और हामिद ने चार-चार गोलियां दागीं।

दो हत्याओं के मामले में, पुलिस ने कहा कि दयालपुर पुलिस स्टेशन में दो अलग-अलग प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज किए गए और इस घटना की जांच करने और हत्यारों को पकड़ने के लिए कई टीमों का गठन किया गया। जांच के दौरान, चिकना और उनके सहयोगियों की भूमिका सामने आई लेकिन वे सभी फरार थे, दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (उत्तर-पूर्व) एमए रिजवी ने कहा।

शनिवार को एक जांच टीम को सूचना मिली कि संदिग्ध एक कार में शहर छोड़ देंगे। पुलिस के साथ कार का पंजीकरण नंबर भी साझा किया गया था। टिप-ऑफ पर कार्रवाई करते हुए, एक जाल बिछाया गया और रविवार को तीन संदिग्धों – चिकना, साहबजान, और अली सैफ को गिरफ्तार कर लिया गया और कार को भी जब्त कर लिया गया। तीनों ने अपने अपराध को कबूल किया और अपने चौथे सहयोगी के नाम का खुलासा किया। हालांकि छापेमारी की गई है लेकिन पुलिस सहयोगी को गिरफ्तार अभी तक नहीं कर पाए है।

पूछताछ के दौरान, एक अन्वेषक, जो खुद का नाम नहीं बताना चाहता था, ने कहा कि चिकना और साहबजान ने खुलासा किया कि उनकी पहलवान के साथ दुश्मनी थी क्योंकि वह साहबजान के दूर के रिश्तेदारों से शादी करने के विरोध में था। शादी की योजना को लेकर पहलवान और हामिद ने अक्सर चिकना और साहबजान को अपमानित किया था।

उन्होंने कहा, “पहलवान और हामिद की हत्या होने से करीब एक हफ्ते पहले, चिकना पे घातक हमला हुआ था। चिकना को संदेह था कि वो हमला पहलवान और हामिद ने किया होगा। पहलवान के भाई सुलेमान ने कुछ महीने पहले दिल्ली जेल में चिकना पर हमला किया था। चिकना ने पहलवान और उसके दोस्त हामिद की हत्या का बदला लिया, ”अधिकारी ने कहा। चिकना का हामिद के साथ संपत्ति का भी विवाद था, उन्होंने कहा।

पहलवान ओखला मंडी में एक फल और सब्जी विक्रेता था, जबकि हामिद प्रॉपर्टी के कारोबार में था। हामिद की नेहरू विहार में उनके कार्यालय में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। पुलिस ने कहा कि पहलवान मुंगा नगर में अपने दोस्त की फैक्ट्री में था।

Leave a comment